नई दिल्ली। कोविशील्ड और कोवाक्सिन (Covishield and Covaxin) को लेकर सामने आए देश के पहले अध्ययन के बाद हैदराबाद की वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना वायरस रोधी टीका कोवैक्सीन के फेज 3 ट्रायल का पूरा डाटा जुलाई महीने तक सार्वजनिक कर दिया जाएगा। यह समझना महत्वपूर्ण है कि फेज-3 डाटा पहले केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) को प्रस्तुत किया जाएगा, उसके बाद मेडिकल जर्नल में प्रकाशित किया जाएगा। कंपनी कहना है कि एक बार जब पूरा डेटा सामने आ जाएगा तब भारत बायोटेक फुल लाइसेंस के लिए अप्लाई करेगा।

भारत बायोटेक ने कहा कि वैक्सीन के गुण एक टीके की क्षमता को संदर्भित करती है जो उपयोग की आदर्श स्थितियों के तहत एक लक्षित आबादी में टीका लगाए गए व्यक्तियों पर लाभकारी प्रभाव लाती है। वैक्सीन के प्रभावी होने के बारे में भारत बायोटेक ने कहा कि जब गुण और सुरक्षा की बात आती है, तो कोवैक्सीन के प्रभावी डेटा को समग्र प्रभावकारिता पर 78 प्रतिशत और अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ 100 प्रतिशत प्रभावी होना बताया गया है।

विदित हो कि राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के साथ साझेदारी में हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन के आपातकालीन प्रयोग को तीन जनवरी को मंजूरी मिली थी। परीक्षण के परिणामों में बाद में सामने आया कि यह टीका 78 फीसदी तक प्रभावी है।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here