दिल्ली।फूड टेक स्टार्टअप Swiggy अब जल्द ही ड्रोन से खाने की डिलीवरी आपके घर तक करेगा. इसके लिए कंपनी को जरूरी परमिशन मिल गई है. शुरू के कुछ हफ्ते तक ये एटा और रूपनगर जिले में ड्रोन से खाने की डिलीवरी देगा.

ड्रोन से फूड डिलीवरी के लिए Swiggy ने ANRA Technologies के साथ पार्टनरशिप की है. फूड के साथ ANRA Technologies मेडिकल पैकेज की भी डिलीवरी करेगा. ANRA Technologies को इसके लिए मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस (MoD), नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) और मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन (MOCA से परमिशन मिल गई है. ANRA Technologies को भारत में BVLOS के लिए परमिट दिया गया है. BVLOS टर्म को ड्रोन के वैसे केस में यूज किया जाता है जब ड्रोन नॉर्मल विजिबल रेंज से बाहर हो. इससे पहले तेलंगाना में दवाई की ड्रोन डिलीवरी के लिए Dunzo के ड्रोन पार्टनर Skye AirMobility को परमिशन दी गई थी

.ANRA अभी दो ड्रोन डिलीवरी प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. एक डिलीवरी प्रोजेक्ट से वो Swiggy के लिए फूड डिलीवरी पर फोकस करेगा. वहीं, दूसरे प्रोजेक्ट से ANRA वो मेडिकल डिलीवरी पर काम करेगा.  Swiggy के प्रिंसिपल प्रोग्राम मैनेजर Shilpa Gnaneshwar ने बताया फूड डिलीवरी के लिए BVLOS ऑपरेशन पर काम करने को लेकर हमलोग काफी उत्साहित है. ANRA के साथ एसोसिएशन से हम ड्रोन टेक्नोलॉजी के लॉन्ग रेंज प्रोफेशिएंसी पर ध्यान दे रहे हैं.

पहले टेस्ट फ्लाइट में ANRA टीम ने दिखाया किस तरह फूड पैकेज को मीडियम ड्रोन से आसानी से डिलवर किया जा सकता है. फूड पैकेज का वजन 1 किलोग्राम से कम होता है. इसे आसानी से मिडियम साइज के ड्रोन जिनकी लोड कैपिसिटी 3 किलोग्राम से 4 किलोग्राम होता पिकअप कर लेता है.

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here