शारजाह:  एबी डिविलियर्स (73*) की तूफानी पारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सोमवार को आईपीएल 2020 के 28वें मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के सामने 195 रन का विशाल लक्ष्‍य रखा। आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में दो विकेट खोकर 194 रन बनाए। डिविलियर्स के साथ कप्‍तान विराट कोहली 33 रन बनाकर नाबाद रहे। जवाब में उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 112 रन ही बना सके और 82 रनों से मैच गंवा दिया।

इस मैच के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइटराइडर्स दोनों ने इस मैच के लिए अपनी प्‍लेइंग इलेवन में एक-एक बदलाव किया था। आरसीबी ने गुरकीरत सिंह मान की जगह तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज को शामिल किया था। वहीं केकेआर ने सुनील नरेन की जगह टॉम बैंटन को मौका दिया। टॉम बैंटन केकेआर के लिए अपना डेब्‍यू करने उतरे।

आरसीबी की पारी का हाल

शारजाह में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी आरसीबी को ओपनर्स आरोन फिंच (47) और देवदत्‍त पडिक्‍कल (32) ने 67 रन की साझेदारी करके दमदार शुरूआत दिलाई। आंद्रे रसेल ने बाएं हाथ के बल्‍लेबाज को क्‍लीन बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद फिंच ने कप्‍तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 27 रन जोड़े। फिंच अपने अर्धशतक से केवल तीन रन दूर थे जब प्रसिद्ध कृष्‍णा ने उन्‍हें क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज ने 37 गेंदों में चार चौके और एक छक्‍के की मदद से 47 रन बनाए।

इसके बाद एबीडी तूफान आया। डिविलियर्स ने कप्‍तान कोहली के साथ केवल 28 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। एबी डिविलियर्स ने केवल 23 गेंदों में चार चौके और पांच छक्‍के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। एबीडी ने रसेल की गेंद पर लंबा छक्‍का जमाकर अपना पचासा पूरा किया। एबी डिविलियर्स 33 गेंदों में 5 चौके और 6 छक्‍के की मदद से 73 रन बनाकर नाबाद रहे। विराट कोहली ने 27 गेंदों में एक चौके की मदद से 32 रन बनाए। केकेआर की तरफ से प्रसिद्ध कृष्‍णा और आंद्रे रसेल को एक-एक विकेट मिला।

कोलकाता नाइट राइडर्स की पारी

जवाब में उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 23 रन पर टॉम बैंटन के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया, जो अपने केकेआर डेब्यू में 8 रन बनाकर सैनी की गेंद पर कैच आउट हो गए। इसके बाद एक के बाद एक थोड़ी-थोड़ी देर में विकेट गिरते रहे। शुभमन गिल की 34 रनों की पारी को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज प्रभाव छोड़ने में सफल नहीं रहा। नीतीश राणा 9 रन, इयोन मोर्गन 8 रन, कप्तान दिनेश कार्तिक 1 रन, आंद्रे रसेल 16 रन, पैट कमिंस 1 रन, राहुल त्रिपाठी 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। बैंगलोर की तरफ से वॉशिंगटन सुंदर ने 2 विकेट लिए, जबकि मॉरिस, सैनी, सिराज, चहल और उडाना ने 1-1 विकेट लेकर अपना योगदान दिया। कोलकाता की पूरी टीम  रन पर सिमट गई।

डिविलियर्स-कोहली ने मिलकर 3000 से ज्यादा रन बनाए
एबी डिविलियर्स और विराट कोहली ने ओवरऑल आईपीएल में 3000 से ज्यादा रन साथ मिलकर बनाए। दोनों के बीच इस मैच में तीसरे विकेट के लिए 47 बॉल पर 100 रन की नाबाद पार्टनरशिप हुई।

कोहली-डिविलियर्स के बीच रिकॉर्ड 10वीं बार सेंचुरी पार्टनरशिप
कोहली-डिविलियर्स ने आईपीएल में रिकॉर्ड 10वीं बार 100 रन की पार्टनरशिप की। इनके अलावा कोहली-क्रिस गेल के बीच 9 बार, शिखर धवन-डेविड वॉर्नर के बीच 9 बार, जॉनी बेयरस्टो-वॉर्नर और गौतम गंभीर-रॉबिन उथप्पा के बीच 5-5 बार सेंचुरी पार्टनरशिप हो चुकी है।

फिंच-पडिक्कल के बीच 67 रन की पार्टनरशिप हुई
आरसीबी के ओपनर बल्लेबाज एरॉन फिंच और देवदत्त पडिक्कल ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच 67 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। इस पार्टनरशिप को आंद्रे रसेल ने ताेड़ा। उन्होंने पडिक्कल (32) को बोल्ड किया। फिंच (47) को प्रसिद्ध कृष्णा ने आउट किया।

रसेल के ओवरऑल टी-20 में 300 विकेट पूरे
आंद्रे रसेल ने ओवरऑल टी-20 करियर में अपने 300 विकेट पूरे कर लिए हैं। उन्होंने बेंगलुरु के ओपनर देवदत्त पडिक्कल को अपना 300वां शिकार बनाया। इस मैच से पहले वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ने इंटरनेशनल, घरेलू और सभी देशों की लीग में खेले 336 टी-20 में 25.84 की औसत से 299 विकेट लिए थे।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here