शारजाह: शिखर धवन(101*) के नाबाद शतक और आखिरी ओवर में अक्षर पटेल की 5 गेंद में 21* रन की धमाकेदार पारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को मात देकर आईपीएल 2020 में  सातवीं जीत दर्ज की। दिल्ली ने जीत के लिए मिले 180 रन के लक्ष्य को 1 गेंद और पांच विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। शिखर धवन ने आईपीएल में अपना पहला शतक लगाया। वो 58 गेंद में 101 रन बनाकर नाबाद रहे। इस पारी के दौरान उन्होंने 14 चौके और एक छक्का जड़ा। 
इस जीत के साथ दिल्ली के 9 मैच में 7 जीत के साथ 14 अंक हो गए हैं और वो अंक तालिका में पहले पायदान पर काबिज है। प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनने से वो सिर्फ एक जीत दूर है। 

ऐसी रही दिल्ली की पारी ​

जीत के लिए 180 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत खराब रही। ओपनर पृथ्वी शॉ एक बार फिर खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। इस बार दीपक चाहर ने अपनी ही गेंद पर फॉलो थ्री में उनका कैच लपक लिया। इसके बाद बैटिंग करने आए अजिंक्य रहाणे भी 8 रन बनाकर चाहर का शिकार बने। ऐसे में दिल्ली की टीम 4.1 ओवर में 26/2 के स्कोर पर आ गए। 

दो विकेट गंवाने के बाद शिखर धवन और श्रेयस अय्यर ने पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 44 गेंद में 68 रन की साझेदारी की। 12वें ओवर में इस साझेदारी को ड्वेन ब्रावो ने फॉफ डुप्लेसी के हाथों कैच कराकर तोड़ दिया। अय्यर 23 गेंद में 23 रन बना सके। अय्यर जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 94 रन था।

अय्यर के आउट होने के बाद शिखर धवन का साथ देने मार्कस स्टोइनिस आए। स्टोइनिस भी 14 गेंद में 24 रन की पारी खेलकर शार्दुल ठाकुर का शिकार बने। स्टोइनिस के बाद एलेक्स कैरी भी 4 रन बनाकर सैम कुरेन की गेंद पर चलते बने। इसके बाद शिखर आखिर तक एक छोर थामे रहे। शिखर धवन ने 57 गेंद में 14 चौकों और 1 छक्के की मदद से आईपीएल में पहला शतक पूरा किया। 

जीत के लिए चेन्नई को अंतिम ओवर में 17 रन बनाने थे ऐसे में एमएस धोनी ने रवींद्र जडेजा के हाथ में गेंद थमाने का जोखिम उठाया। ऐसे में बल्लेबाजी कर रहे अक्षर पटेल ने जडेजा के ओवर में तीन छक्के जड़कर चेन्नई के जबड़े से जीत छीन ली। 
 

सुपरकिंग्‍स की पारी का हाल

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की शुरूआत बेहद खराब रही। तुषार पांडे ने पारी के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर सैम करन को खाता नहीं खोलने दिया और थर्डमैन पर एनरिच र्नोजे के हाथों झिलवा दिया। इसके बाद फाफ डु प्‍लेसिस (58) ने शेन वॉटसन (36) के साथ 87 रन की साझेदारी करके सीएसके को संभाला। एनरिच र्नोजे ने वॉटसन को क्‍लीन बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज ने 28 गेंदों में छह चौके की मदद से 36 रन बनाए।

डु प्‍लेसिस ने 39 गेंदों में अपने आईपीएल करियर का 16वां अर्धशतक पूरा किया। रबाडा ने धवन के हाथों कैच आउट कराकर उनकी पारी का अंत किया। फाफ डु प्‍लेसिस ने 47 गेंदों में छह चौके और दो छक्‍के की मदद से 58 रन बनाए। एमएस धोनी (3) एक बार फिर फ्लॉप रहे और र्नोजे की गेंद पर विकेटकीपर कैरी को आसान कैच थमाकर डगआउट लौटे।

यहां से अंबाती रायुडू और रवींद्र जडेजा ने सीएसके को विशाल स्‍कोर बनाने के लिए साझेदारी की। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 50 रन की अविजित साझेदारी की और सीएसके को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। रायुडू 25 गेंदों में एक चौके और चार छक्‍के की मदद से 45 रन बनाकर नाबाद रहे। जडेजा ने सिर्फ 13 गेंदों में चार छक्‍के की मदद से नाबाद 33 रन बनाए। दिल्‍ली कैपिटल्‍स की तरफ से एनरिच र्नोजे ने दो जबकि कगिसो रबाडा और तुषार देशपांडे को एक-एक सफलता मिली।

टॉस का बॉस

इससे पहले चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी ने आईपीएल 2020 के 34वें मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। सीएसके ने इस मैच के लिए अपनी प्‍लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। पीयूष चावला की जगह केदार जाधव को मौका दिया गया है। वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने कोई बदलाव नहीं किया।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here