दुबई।IPL के 13वें सीजन के 49वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 6 विकेट से हरा दिया। चेन्नई की सीजन में यह 5वीं जीत है। वहीं, इस हार के साथ कोलकाता की प्ले-ऑफ की राह मुश्किल हो गई है और मुंबई इंडियंस ऑफिशियली प्ले-ऑफ के लिए क्वालिफाई कर गई है। कोलकाता को अब अपना अगला मैच जीतने के साथ बाकी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना होगा</चेन्नई को 12 बॉल पर 30 रन की जरूरत थी। रविंद्र जडेजा ने 11 बॉल पर नाबाद 31 रन बनाए और आखिरी दो बॉल पर दो छक्के लगाकर कोलकाता से जीत छीन ली। वहीं, कोलकाता के वरुण चक्रवर्ती और पैट कमिंस को 2-2 विकेट मिले।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने चेन्नई को 173 रन का टारगेट दिया था। जवाब में धोनी की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाकर मैच जीत लिया। रितुराज गायकवाड़ ने सीजन में लगातार दूसरी फिफ्टी लगाते हुए 72 रन बनाए। अंबाती रायडू ने भी 38 रन की अहम पारी खेली।

पावर-प्ले में चेन्नई ने 44 रन बनाए
चेन्नई ने पारी की शुरुआत संभलकर की। ओपनर शेन वॉटसन और रितुराज गायकवाड़ ने खराब बॉल पर शॉट लगाए। दोनों ने पावर-प्ले में अपने विकेट नहीं गंवाए और टीम के स्कोर को 44 रन तक पहुंचाया। शेन वॉटसन 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने गायकवाड़ के साथ पहले विकेट के लिए 50 रन की पार्टनरशिप की।

गायकवाड़-रायडू के बीच 68 रन की पार्टनरशिप
वॉटसन के आउट होने के बाद गायकवाड़ और रायडू ने पारी को संभाला। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 68 रन की पार्टनरशिप हुई। दोनों ने टीम के स्कोर को 115 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद रायडू 38 रन बनाकर पैट कमिंस की बॉल पर आउट हुए।

कोलकाता ने 5 विकेट पर 172 रन बनाए
इससे पहले KKR ने 5 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए। नीतीश राणा ने IPL में अपनी 11वीं फिफ्टी लगाते हुए 61 बॉल पर 87 रन बनाए। दिनेश कार्तिक ने नाबाद 21 और कप्तान इयोन मॉर्गन ने 15 रन की पारी खेली। टीम ने आखिरी 5 ओवर में 66 रन बनाए।

वहीं, चेन्नई के लुंगी एनगिडी को 2, रविंद्र जडेजा, कर्ण शर्मा और मिशेल सैंटनर को 1-1 विकेट मिला।

राणा ने अपना बेस्ट स्कोर बनाया
नीतीश राणा (87) ने सीजन में अपनी तीसरी फिफ्टी लगाई। यह IPL में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 85 रन था, जो उन्होंने 2019 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ बनाया था।

सीजन में पहली 50+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई
कोलकाता की शुरुआत अच्छी रही। ओपनर शुभमन गिल और नीतीश राणा ने पहले विकेट के लिए 53 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। यह सीजन में कोलकाता के लिए पहली 50+ रन की ओपनिंग पार्टनरशिप है। इस साझेदारी को कर्ण शर्मा ने तोड़ा। उन्होंने शुभमन गिल को शानदार बॉल पर बोल्ड किया। गिल 26 रन ही बना सके।

नरेन का बल्ला नहीं चला
सुनील नरेन इस मैच में कुछ नहीं कर सके और 7 रन बनाकर मिशेल सैंटनर की बॉल पर आउट हुए। रविंद्र जडेजा ने बाउंड्री पर उनका कैच पकड़ा। इसके बाद रिंकू सिंह भी 11 रन बनाकर जडेजा की बॉल पर अंबाती रायडू को कैच दे बैठे।

अंक तालिका की स्थिति, मुंबई की बल्ले-बल्ले

अंक तालिका में चेन्नई सुपर किंग्स को कोई फायदा नहीं हुआ क्योंकि वे पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुके हैं लेकिन उन्होंने कोलकाता का खेल बिगाड़ दिया। कोलकाता नाइट राइडर्स प्लेऑफ की दौड़ में 2 अंक हासिल करने से चूक गई और अब वो 16 अंक हासिल नहीं कर सकते। प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए उन्हें किसी करिश्मे की जरूरत ही होगी अब। वहीं कोलकाता के हारने से मुंबई इंडियंस प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here