सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2020 से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को बाहर कर दिया है. टूर्नामेंट के एलिमिनेटर में हैदराबाद ने केन विलियमसन (नाबाद 50) और जेसन होल्डर (नाबाद 20) के बूते बैंगलोर को छह विकेट से हरा दिया. बैंगलोर से मिले 132 रन के लक्ष्य को टीम ने दो गेंद रहते हासिल कर लिया. बैंगलोर ने पहले खेलते हुए सात विकेट पर 131 रन का स्कोर खड़ा किया. अब हैदराबाद का दूसरे क्वालिफायर में दिल्ली कैपिटल्स से 8 नवंबर को मुकाबला होगा. जो भी टीम यह मैच जीतेगी फाइनल में मुंबई इंडियंस से खेले

केन विलियमसन और जेसन होल्डर, सनराइजर्स हैदराबाद की जीत के नायक.

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने आईपीएल 2020 (IPL 2020) से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को बाहर कर दिया है. टूर्नामेंट के एलिमिनेटर में हैदराबाद ने केन विलियमसन (नाबाद 50) और जेसन होल्डर (नाबाद 20) के बूते बैंगलोर को छह विकेट से हरा दिया. बैंगलोर से मिले 132 रन के लक्ष्य को टीम ने दो गेंद रहते हासिल कर लिया. बैंगलोर ने पहले खेलते हुए सात विकेट पर 131 रन का स्कोर खड़ा किया. अब हैदराबाद का दूसरे क्वालिफायर में दिल्ली कैपिटल्स से 8 नवंबर को मुकाबला होगा. जो भी टीम यह मैच जीतेगी फाइनल में मुंबई इंडियंस से खेलेगी.

हैदराबाद का भी बुरा हाल

करो या मरो के मैच में हैदराबाद ने भी पहले ही ओवर में विकेट गंवा दिया. विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीवत्स गोस्वामी तीन गेंद खेलने के बाद मोहम्मद सिराज की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे. वे अपना खाता भी नहीं खोल सके. उनके जाने के बाद आए मनीष पांडे ने आते ही आतिशी शॉट लगाए. पहले सिराज की गेंद पर मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाया. फिर नवदीप सैनी के ओवर में दो चौके ठोके. वॉशिंगटन सुंदर के ओवर में भी उन्होंने चौका लगाया. पांडे को रन बनाता देख कप्तान डेविड वॉर्नर ने भी बल्ला चलाया. उन्होंने सुंदर की गेंद पर चौका लगाया. फिर सिराज की गेंदों पर दो बाउंड्री बटोरी. लेकिन इसी ओवर में विकेट के पीछे उन्हें आउट दिया गया. अंपायर के इस फैसले पर काफी बवाल हुआ. वॉर्नर ने 17 रन बनाए.

विलियमसन ने दिया सहारा

हैदराबाद ने दो विकेट पर 48 रन के साथ पावरप्ले समाप्त किया. इसके बाद एडम जंपा और युजवेंद्र चहल ने रनों को सूखा दिया. यही वजह रही कि मनीष पांडे रनगति बढ़ाने की कोशिश में विकेट के पीछे जंपा की गेंद पर लपके गए. उन्होंने 24 रन बनाए. युवा बल्लेबाज प्रियम गर्ग भी ज्यादा देर तक टिक नहीं सके. वे सात रन बनाकर चहल के शिकार बने. ऐसे में सारा जिम्मा केन विलियमसन पर ही आ गया. उन्होंने जेसन होल्डर को साथ लेकर स्कोर बोर्ड को चलायाय पहले सुंदर की गेंद पर छक्का जड़ा. चहल के स्पैल का खात्मा भी उन्होंने छक्का लगाकर ही किया.

बैंगलोर की बैटिंग का हाल

इससे पहले जैसन होल्डर और टी नटराजन की घातक गेंदबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने आरसीबी को सात विकेट पर 131 रन पर रोक दिया. होल्डर ने 25 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए जबकि नटराजन ने 33 रन देकर दो विकेट हासिल किए. इसमें एबी डिविलियर्स (43 गेंदों पर 56, पांच चौके) का विकेट भी शामिल है जिन्हें उन्होंने यॉर्कर पर बोल्ड किया. आरसीबी की तरफ से डिविलियर्स के अलावा आरोन फिंच (30 गेंदों पर 32 रन, तीन चौके, एक छक्का) ही कुछ योगदान दे पाये. सनराइजर्स की तरफ से दोनों स्पिनरों राशिद खान (चार ओवर 22 रन) और शाहबाज नदीम (30 रन देकर एक विकेट) तथा तेज गेंदबाज संदीप शर्मा (चार ओवर 21 रन) ने भी कसी हुई गेंदबाजी की.

जेसन होल्डर ने आरसीबी को विराट कोहली सहित तीन बड़े झटके दिए.

पावरप्ले में 32 रन बना सकी आरसीबी

आरसीबी ने पहले टॉस गंवाया और फिर होल्डर की घातक गेंदबाजी के सामने सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे कप्तान विराट कोहली (छह) और बेहतरीन फार्म में चल रहे देवदत्त पडीक्कल (एक) के विकेट गंवा दिए. पिच में थोड़ी घास थी और होल्डर ने उससे मिल रही उछाल का पूरा फायदा उठाया. चोटिल ऋद्धिमान साहा की जगह टीम में आए श्रीवत्स गोस्वामी ने कोहली का खूबसूरत कैच लिया जबकि पडीक्कल ने होल्डर के अगले ओवर में मिडविकेट पर प्रियम गर्ग को कैच दिया. स्कोर 15 रन था और दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन में थे. इस कारण आरसीबी पावरप्ले तक 32 रन तक ही पहुंच पाया. फिंच और डिविलियर्स क्रीज पर थे लेकिन पारी का एकमात्र छक्का दसवें ओवर में फिंच ने राशिद खान पर लगाया. इससे फिंच ने आईपीएल में अपने 2000 रन भी पूरे किए.

डिविलियर्स अकेले लड़े

इसके बावजूद दस ओवर के बाद स्कोर दो विकेट पर 54 रन था और बल्लेबाजों पर दबाव साफ दिख रहा था. इसका प्रभाव यह पड़ा कि फिंच ने रन गति बढ़ाने के प्रयास में नदीम के अगले ओवर में हवा में लहराता कैच दे दिया जबकि राशिद के कुशल क्षेत्ररक्षण से नये बल्लेबाज मोईन अली को तुरंत ही वापस लौटना पड़ा. डिविलियर्स ने 20वीं गेंद का सामना करते हुए पहली बाउंड्री लगाई. उन्होंने 39 गेंदों पर पांचवें चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन दूसरे छोर से मदद नहीं मिली.

शिवम दुबे (13 गेंदों पर आठ) को होल्डर ने तीसरा शिकार बनाया जबकि नटराजन ने पहले वाशिंगटन सुंदर (पांच) को आउट किया और फिर डिविलियर्स का खूबसूरत यॉर्कर पर कीमती विकेट लिया. मोहम्मद सिराज (नाबाद 10) दोहरे अंक में पहुंचने वाले तीसरे बल्लेबाज थे. नवदीप सैनी नौ रन बनाकर नाबाद रहे.

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here