नई दिल्ली। कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। दुनियाभर में इस महामारी को लेकर बारीकी से रिसर्च किया जा रहा है। ऐसे में कोरोना वायरस को लेकर विशेषज्ञ हर रोज नए नए खुलासे भी कर रहे है। इसी बीच एक और अध्ययन में एक चौंकाने वाला खुलासा भी हुआ है। एक नए रिसर्च के मुताबिक कमजोर दिल वालों के लिए कोरोना ज्यादा खतरनाक है। 

Corona Virus research

भारत की राजधानी दिल्ली के सबसे बड़े सुपरस्पेशलिटी अस्पतालों में से एक जीबी पंत अस्पताल में दिल पर किए गए अध्ययन में सामने आया है कि कोविड वायरस दिल के मरीजों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो रहा है। इससे लोगों को हार्ट अटैक जैसे मामलों में भी बढ़ोतरी हो रही है।

Corona Virus research

रिसर्च में 45 और 80 के बीच की उम्र के सात कोरोना संक्रमित रोगियों पर अध्ययन किया गया। इसमें कोरोना से दिल पर पडऩे वाले असर से जुड़ी समस्याएं सामने आई हैं। अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अंकित बंसल के मुताबिक एक स्वस्थ व्यक्ति की सामान्य हृदय गति (हार्ट रेट) 60 और 100 बीट प्रति मिनट (बीपीएम) के बीच होती है लेकिन इन सातों कोरोना संक्रमित रोगियों में अधिकतम हृदय गति 42 बीपीएम और न्यूनतम 30 बीपीएम पाई गई। जो बेहद कम है।

Corona Virus research

फिलहाल सभी पीड़ितों की हालत स्थिर बताई गई है। इनमें से पांच मरीजों को स्थायी पेसमेकर लगाया जा चुका है। दो अन्य रोगियों की हृदय गति में अस्थायी पेसिंग और इलाज से सुधार भी पाया गया है लेकिन नतीजे स्पष्ट हैं कि अब कोरोना दिल से जुड़ी समस्याओं की भी वजह बन रहा है।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here