नई दिल्‍ली । भारत में करीब साढ़े 15 हजार करोड़ से ज्यादा के बैंक लोन फर्जीवाड़े को अंजाम देकर फरार आरोपी मेहुल चोकसी   फिलहाल डोमिनिका आइलैंड में पुलिस की हिरासत में है. दरअसल पिछले काफी समय से हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी एंटीगा आइलैंड में नागरिकता लेकर रह रहा था, लेकिन पिछले कुछ दिनों के दौरान वो अपनी गर्लफ्रेंड के चक्कर में एंटीगा से निकलकर डोमिनिका पहुंच गया. बताया जा रहा है कि मेहुल चोकसी अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रोमांटिक डिनर डेट के लिए डोमिनिका गया था, जो कि एंटीगा के पास में ही है. वहीं वह गिरफ्तार हो गया.

एंटीगा के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन भी मेहुल चोकसी की गर्लफ्रेंड का जिक्र कर चुके हैं. उन्होंने कहा था कि हो सकता है कि रोमांटिक डिनर करने या घूमने के लिए मेहुल चोकसी और उसकी प्रेमिका डोमिनिका आइलैंड गए होंगे.

दावा किया जा रहा है कि चोकसी करीब एक साल से बारबरा   नाम की महिला के संपर्क में थे. इससे पहले एंटीगा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्रॉने ने भी चोकसी के एक महिला से रिश्ते का ज़िक्र किया था.

भारत से एक विशेष विमान डोमिनिका भेजा गया है, जिसमें मेहुल चोकसी से संबंधित काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज और कोर्ट की सुनवाई के दौरान ऑर्डर की कॉपी सहित कई अन्य सबूत हैं. उन्हीं दस्तावेजों के आधार पर मेहुल चोकसी के भारत प्रत्यर्पण कराने की कोशिश की जाएगी. इस विमान का किराया पांच लाख प्रति घंटे के हिसाब से तय किया गया है. भारत से डोमिनिका आइलैंड तक पहुंचने में करीब 16 घंटे का वक्त लगता है यानी इस हिसाब से 80 लाख रुपये का खर्च एक तरफ से आंका जा रहा है. इसके साथ ही अन्य खर्चों को अगर जोड़ा जाए तो इसका किराया करीब एक करोड़ से ज्यादा हो जाएगा. ये विशेष विमान कतर एयरवेज का एक्जीक्यूटिव श्रेणी में A7 CEE का है, जिसने 28 मई को दिल्ली से उड़ान भरी थी.

खुफिया एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक 28 मई को विमान में भारतीय जांच एजेंसी के 6 लोग सहित दो कमांडो सवार टीम डोमिनिका आइलैंड गई थी. भारतीय जांच एजेंसी CBI के दो अधिकारी और ईडी (ED ) के दो अधिकारी (मुंबई ब्रांच से दिल्ली आए थे) सहित विदेश मंत्रालय (MEA) के दो अधिकारी सवार थे. इसके साथ ही विशेष सुरक्षा व्यवस्था और अगर मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के वक्त के लिए दो कमांडो को भी उस विमान में लेकर टीम डोमिनिका आइलैंड गई है. तमाम कानूनी अड़चनों से सामना करने और विदेश से प्रत्यर्पण कराने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ इस टीम को विदेश भेजा गया है.

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here