कोलंबो: भारतीय टीम ने श्रीलंका के विरुद्ध तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का आगाज जीत के साथ किया है। भारत ने रविवार को पहले टी20 मैच में श्रीलंका पर 38 रन से जीत दर्ज की। भारत ने 165 रन का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 18.3 ओवर में 126 बनाकर सिमट गई। श्रीलंकाई पारी 15वें ओवर तक अच्छी स्थिति में थी लेकिन फिर अचानक टीम ढेर हो गई। श्रीलंका की खस्ता हालाता का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके 6 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके।

श्रीलंका के लिए डेब्यूटेंट चरित असंलका (44) ने सबसे ज्यादा रन जुटाए। अविष्का फर्नांडो (26), दासुन शनाका (16) मिनोड भानुका (10), धनंजय डिसिल्वा (9), आशेन बंडारा (9), चमिका करुणारत्ने (3), वनिन्दु हसरंगा (0) इसरु उदाना (1) और दुष्मंथा चमीरा ने 1 रन बनाया। अकिला धनंजय 1 रन के निजी स्कोर पर नाबाद पवेलियन लौटे। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने सबसे शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 3.3 ओवर में 22 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। दीपक चाहर ने दो, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, डेब्यूटेंट वरुण चक्रवर्ती और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट झटका।भारत ने 5 विकेट गंवाकर 64 बनाए

इससे पहले भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 164 रन का स्कोर खड़ा किया। मेहमान टीम के लिए सूर्यकुमार यादव (50) ने सर्वाधिक रन बनाए। उनके अलावा शिखर धवन (46), संजू सैमसन (27), पृथ्वी शॉ (0) और हार्दिक पांड्या ने 10 रन का योगदान दिया। वहीं, इशान किशन 20 और क्रुणाल पांड्या 3 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका की ओर से वनिन्दु हसरंगा और दुष्मंथा चमीरा ने दो-दो जबकि चमिका करुणारत्ने ने एक विकेट चटकाया।

श्रीलंका ने की सधी हुई शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम ने सधी हुई शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो और मिनोड भानुका ने पहले विकेट के लिए 23 रन जोड़े। इस साझेदारी को क्रुणाल पांड्या ने तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर भानुका को आउट कर तोड़ा। भानुका ने गलत शॉट लेकर कवर पर सूर्यकुमार यादव को कैच थमा दिया। उन्होंने 7 गेंदों में 2 चौकों के जरिए 10 रन बनाए। मालूम हो कि भानुका ने वनडे सीरीज में टीम के लिए बखूबी टिककर बल्लेबाजी की थी।

नहीं चला धनंजय डिसिल्वा का बल्ला

भारत को दूसरी सफलता धनंजय डिसिल्वा के तौर पर मिली। मिनोड भानुका के बाद खेलने उतरे डिसिल्वा टिककर रन नहीं जुटा सके। उन्होंने 10 गेंदें खेलकर रन बनाए। उन्होंने एक चौका मारा। डिसिल्वा को स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सातवें ओवर की दूसरी गेंद पर  अपना शिकार बनाया। वह गुड लेंथ गेंद पर डिफेंस करना चाहते थे, लेकिन क्लीन बोल्ड हो गए। उनका विकेट 48 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने दूसरे विके के लिए अविष्का फर्नांडो के साथ 25 रन की साझेदारी की।

फर्नांडो का भुवनेश्वर ने किया शिकार

श्रीलंका को तीसरा झटका ओपनर अविष्का फर्नांडो के रूप में लगा। फर्नांडो ने 23 गेंदों में 3 चौकों की बदौलत 26 रन बनाए। वनडे सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी करने वाले फर्नांडो लय में लग रहे थे, लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने आठवें ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन चलता किया। फर्नांडो ने बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में डीप स्क्वेयर लेग पर संजू सैमसन के हाथों लपके गए। उनका विकेट 50 के कुल स्कोर पर गिरा।

आशेन बंडारा सस्ते में लौटे पवेलियन

श्रीलंका का चौथा विकेट आशेन बंडारा के तौर पर गिरा। उन्होंने 19 गेंदों में 9 रन बनाए। बंडारा ने भले ही बड़ी पारी नहीं खेली मगर उन्होंने चरित असलंका का बखूबी साथ दिया। उन्होंने और असलंका ने चौथे विकेट के लिए 40 रन की पार्टनरशिप की। बंडारा को हार्दिक पांड्या ने 13वें ओवर की अंतिम गेंद पर आउट किया। वह धीमी गति की गेंद पर चूक गए और बोल्ड हो गए। वह 90 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

चाहर ने एक ओवर में दो झटके दिए

भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने 16वें ओवर में श्रीलंकाई टीम को दो झटके दिए। उन्होंने ओवर की तीसरी गेंद पर डेब्यूटेंट चरित असलंका और पांचवीं गेंद पर  वनिन्दु हसरंगा को अपना शिकार बनाया। असलंका ने छक्के मारने के प्रयास कोशिश में डीप मिडविकेट पर पृथ्वी शॉ को कैच थमाया। उन्होंने 26 गेंदों में 3 चौकों और 3 छक्कों के दम पर 44 रन की पारी खेली। उनका विकेट 111 के कुल स्कोर पर गिरा। वहीं, हसरंगा एक्स्ट्रा कवर की दिशा में शॉट लगाने के कोशिश में बोल्ड हो गए। वह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।

श्रीलंका ने 19 रन  जोड़कर 6 विकेट खोए

श्रीलंका का 15वें ओवर तक स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 107 रन था। इसके बाद टीम लड़खड़ा गई और उसने सिर्फ 19 रन जोड़कर 6 विकेट गंवा दिए। 16वें ओवर में दीपक चाहर के दो विकेट लेने से श्रीलंकाई टीम पर अधिक दबाव पड़ा। यहां से श्रीलंका को संभलने का कोई मौका नहीं मिला। वहीं, रही-सही कसर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने पूरी कर दी। भुवी ने चमिका करुणारत्ने (3), दुष्मंथा चमीरा (1) और इसरु उदाना (1) का शिकार किया और श्रीलंका को 126 रन पर समेट दिया।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here