नई दिल्‍ली। विराट कोहली (Virat Kohli) के टीम इंडिया (Team India) टी20 टीम की कप्‍तानी से हटने का ऐलान करने के बाद अब खबर आ रही है कि रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) के बाद अनिल कुंबले (Anil Kumble) भारतीय टीम के मुख्य कोच बन सकते हैं। दरअसल टी20 वर्ल्‍ड कप के बाद मुख्‍य कोच रवि शास्‍त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर श्रीधर का कार्यकाल खत्‍म हो रहा है. इसीलिए बीसीसीआई एक बार फिर मुख्‍य कोच पद के लिए अनिल कुंबले से संपर्क करने की तैयारी में है।

पूर्व कप्‍तान अनिल कुंबले 2016 में भारतीय टीम के मुख्‍य कोच थे, मगर इसके बाद कोहली के साथ अनबन की खबर आने के बाद 2017 में उन्‍होंने पद से हटने का फैसला किया था. बीसीसीआई ने अगले महीने होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए एमएस धोनी को मेंटर बनाया है और इसके एक सप्‍ताह बाद यानी गुरुवार को कोहली ने भारतीय टी20 टीम की कप्‍तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया।

4 साल पहले कुंबले के हटने के बाद कोहली ने रवि शास्‍त्री को उनकी जगह रिप्‍लेस करने का समर्थन किया था. इंडियन एक्‍सप्रेस की खबर के अनुसार अब अनिल कुंबले को वापस लाने के तरीके को खोजा जा रहा है. यह माना जाता है कि बीसीसीआई अध्‍यक्ष गांगुली चाहते थे कि कुंबले 2017 में भी कोच बने रहे. कुंबले 2016 में मुख्‍य कोच बने थे और इसके बाद 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया फाइनल में पहुंची थी. जहां पाकिस्‍तान से हार का सामना करना पड़ा था. कुंबले फिलहाल यूएई में हैं और वह आईपीएल फ्रेंचाइजी किंग्‍स पंजाब के मुख्‍य कोच हैं।

कुंबले को छोड़ना पड़ सकता है पंजाब किंग्‍स का साथ
ऐसी भी खबर है कि कुंबले से संपर्क करने का फैसला लेने से पहले बीसीसीआई ने श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान महेला जयवर्धने से संपर्क किया था. हालांकि, जयवर्धने के लिए कहा जाता है कि वो श्रीलंका टीम और आईपीएल फ्रेंचाइजी को कोचिंग देने में दिलचस्‍पी रखते हैं. जयवर्धने मुंबई इंडियंस के कोच हैं. यदि कुंबले रवि शास्‍त्री को रिप्‍लेस करने के लिए सहमत हो जाते हैं तो उन्‍हें आईपीएल फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्‍स का साथ छोड़ना होगा, क्‍योंकि बीसीसीआई संविधान के अनुसार भारतीय मुख्‍य कोच कोई और क्रिकेट जिम्‍मेदारी नहीं ले सकता।

कुंबले ने इस्‍तीफे में भी किया था कोहली का जिक्र
2016 में जब अनिल कुंबले को पहली बार मुख्‍य कोच नियुक्‍त किया गया था तो हर किसी को उम्‍मीद थी कि विराट कोहली और उनकी जोड़ी भारतीय क्रिकेट को काफी आगे तक ले जाएगी, मगर दोनों के बीच तालमेल नहीं बैठा और अनबन की खबर आने लगी. कुंबले ने अपने इस्‍तीफे में कहा भी था कि वो हैरान थे कि कोहली को उनके तौर तरीकों पर आपत्ति है. कुंबले ने कहा था कि बीसीसीआई ने उनके और कोहली के बीच की अनबन को सुलझाने की कोशिश भी की थी।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here