इंदौर। 1 नवंबर से इंदौर (Indore) से शारजाह के लिए नई अंतरराष्ट्रीय उड़ान (International Flight) शुरू होगी। एयर इंडिया (Airindia) द्वारा इस उड़ान को सप्ताह में दो दिन सोमवार और शनिवार को संचालित किया जाएगा। एयर इंडिया इंदौर से दुबई (Indore Dubai)  के बीच अभी सप्ताह में एक दिन उड़ान संचालित कर रही है। इसे मिल रहे जबरदस्त रिस्पांस को देखते हुए ही कंपनी दुबई के लिए सप्ताह में तीन दिन फ्लाइट (Flight) शुरू करना चाहती थी, लेकिन दुबई (Dubai) में फ्लाइट के लिए खाली स्लॉट न मिल पाने के कारण कंपनी दुबई से महज 28 किलोमीटर दूर यूएई के दूसरे सबसे बड़े एयरपोर्ट (Airport)से इस उड़ान को संचालित करेगी।
उल्लेखनीय है कि कंपनी ने 15 जुलाई 2019 से इंदौर (Indore) से पहली बार दुबई के लिए सीधी उड़ान की शुरुआत की थी। इस उड़ान को शुरू करने से पहले भी कंपनी को दुबई में फ्लाइट के लिए स्लॉट नहीं मिल पा रहा था। इसे देखते हुए कंपनी ने दुबई (Dubai) के बजाय शारजाह के लिए फ्लाइट शुरू करने की योजना बनाई थी, लेकिन आखिरी समय में स्लॉट मिल जाने पर फ्लाइट को दुबई के लिए ही शुरू किया गया। इस बार भी कंपनी सप्ताह में तीन दिन इंदौर से दुबई की फ्लाइट ही शुरू करना चाहती थी, लेकिन कंपनी को सप्ताह में सिर्फ एक दिन बुधवार को मिली अनुमति के अलावा अन्य दिन की अनुमति नहीं मिली और कंपनी ने दुबई के बजाय शारजाह फ्लाइट शुरू करने की घोषणा की।

ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया Travel Agent Association of India)  के प्रदेश अध्यक्ष हेमेंद्रसिंह जादौन ने बताया कि लॉकडाउन (Lockdown) से पहले 2019 में दुबई को दुनिया का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट (Airport)  घोषित किया गया था। यहां दुनिया के किसी भी अन्य एयरपोर्ट की अपेक्षा उड़ानों का संचालन कहीं ज्यादा होता है। इसके कारण यहां नई उड़ानों को अनुमति मिलना मुश्किल होता है। वहीं शारजाह दुबई से सिर्फ 28 किलोमीटर दूर है और यहां से दुबई जाने के लिए पूरे समय कार और बसों की सुविधा उपलब्ध होती है, जो आधे घंटे में यात्री को दुबई पहुंचा देती हैं। इसलिए दुबई जाने वाले यात्रियों के लिए शारजाह एक अच्छा विकल्प है।

दिल्ली और मुंबई के लिए अतिरिक्त फ्लाइट भी मिलेगी
एयर इंडिया (Airindia) के स्टेशन मैनेजर विकास शाह ने बताया कि इस फ्लाइट (Flight) के साथ यात्रियों को दिल्ली और मुंबई के लिए अतिरिक्त फ्लाइट भी मिल जाएगी। इसमें डोमेस्टिक यात्रियों को भी आने-जाने की सुविधा होगी, जबकि दुबई के लिए बैंगलुरु से इंदौर होकर चलने वाली फ्लाइट में डोमेस्टिक यात्रियों को नहीं बैठाया जाता है।

यह होगा उड़ानों का शेड्यूल
प्रभारी एयरपोर्ट डायरेक्टर प्रबोध शर्मा ने बताया कि दो अलग उड़ानों से सप्ताह में दो दिन शारजाह-इंदौर-शारजाह उड़ान का संचालन किया जाएगा। पहली उड़ान रविवार रात 11 बजे दिल्ली से रवाना होकर रात 2.30 बजे शारजाह पहुंचेगी। वहां से रात 3.30 बजे रवाना होकर सोमवार सुबह 7 बजे इंदौर पहुंचेगी। इंदौर से सुबह 9.15 बजे रवाना होकर 11.10 बजे दिल्ली पहुंचेगी। वहीं एक अन्य विमान सोमवार सुबह मुंबई से 7.05 बजे रवाना होकर 8.25 बजे इंदौर पहुंचेगा। इंदौर से 10.30 बजे रवाना होकर दोपहर 2 बजे शारजाह पहुंचेगा। शारजाह से दोपहर 3 बजे उड़ान भरकर विमान शाम 6.30 बजे दिल्ली पहुंचेगा। इस तरह यह फ्लाइट हर सोमवार और शनिवार सुबह 7 बजे शारजाह से इंदौर आकर 10.30 बजे वापस शारजाह जाएगी। यह पहली ऐसी फ्लाइट होगी, जिसमें विदेश से फ्लाइट पहले आएगी और बाद में वापस जाएगी।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here