• सडक़ों पर वाहन चलाने के बजाय हवाई जहाज उड़ाओ…
  • इंदौर में पेट्रोल 114.49 रुपए प्रति लीटर, जबकि इंदौर एयरपोर्ट पर आने वाले विमानों को मिलने वाला एविएशन टर्बाइन फ्यूल सिर्फ 66 रुपए प्रति लीटर

इंदौर। आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि दुनिया की सबसे बेहतरीन मशीनों में से एक माने जाने वाले हवाई जहाज को चलाने के लिए जिस ईंधन का इस्तेमाल किया जाता है, वह आपके सामान्य दो पहिया को चलाने में लगने वाले पेट्रोल से 43 प्रतिशत से ज्यादा सस्ता है। जी हां, इंदौर (Indore) में जहां पेट्रोल की कीमत 114.49 रुपए प्रति लीटर है, वहीं इंदौर (Indore) में ही विमानों को मिलने वाला जेट फ्यूल या एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत महज 66 रुपए प्रति लीटर है। एटीएफ से पेट्रोल (Petrol) की तुलना की जाए तो पेट्रोल 73 प्रतिशत ज्यादा महंगा है।
आम लोगों को लगता है कि विश्व के सबसे बड़े आविष्कारों में से एक हवाई जहाज जो यात्रा का सबसे तेज और सुविधाजनक साधन भी है, को उड़ानें में काफी महंगा ईंधन इस्तेमाल होता होगा, लेकिन देश में लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने इस धारणा को बिल्कुल उलटा साबित कर दिया है। अब हवाई जहाज का ईंधन आपकी सामान्य गाडिय़ों के पेट्रोल-डीजल की तुलना में कहीं ज्यादा सस्ता है। एटीएफ की कीमतों में भी पिछले दिनों वृद्धि हुई है। इसके बाद भी इंदौर में यह पेट्रोल (114.49 रुपए प्रति लीटर) से 43 प्रतिशत और डीजल (103.84 रुपए प्रति लीटर) से 37 प्रतिशत सस्ता है।

15 दिन में एटीएफ भी 2 से 3 रुपए तक महंगा हुआ 
इंदौर एयरपोर्ट (Indore Airport) पर विमानों को ईंधन उपलब्ध करवाने वाली इंडियन आइल कंपनी (Indian Oil Company) के अधिकारियों ने बताया कि इंदौर (Indore)  में इस समय एटीएफ की कीमत 66 रुपए प्रति लीटर है। अधिकारियों के मुताबिक पिछले करीब 15 दिनों में इसमें भी 2 से 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इंदौर में इस समय इंडियन आइल के अलावा भारत पेट्रोलियम और रिलायंस द्वारा विमानों को ईंधन उपलब्ध करवाया जाता है। यह ईंधन टैंकरों में जामनगर, वड़ोदरा और बीना से इंदौर लाया जाता है।

दिल्ली-मुंबई से सस्ता एटीएफ इंदौर में
एक ओर जहां इंदौर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें दिल्ली और मुंबई की अपेक्षा कहीं ज्यादा हैं, वहीं दूसरी ओर इंदौर में एटीएफ दिल्ली और मुंबई से सस्ता मिल रहा है। दिल्ली और मुंबई के बजाय एटीएफ की कीमत इंदौर में सस्ता होने से विमान इंदौर से ज्यादा ईंधन भरवाया जाता है।

केरोसिन की सबसे उच्च श्रेणी है एटीएफ
पेट्रोलियम एक्सपट्र्स की माने तो एटीएफ एक पेट्रोलियम (petroleum) आधारित ईंधन है। कच्चे तेल की रिफाइनिंग की दौरान यह प्राप्त होता है। यह एक तरह का सबसे उच्च श्रेणी का केरोसिन होता है, जो रंगहीन होता है। इसका इस्तेमाल बड़े विमानों को उड़ानें में किया जाता है, जबकि छोटे विमानों में एविएशन गैस या एवगैस का इस्तेमाल किया जाता है।

इंदौर से दिल्ली के बीच एक बड़े विमान को लगता है 3 हजार लीटर एटीएफ
इंडियन आइल (Indian Oil) के अधिकारियों ने बताया कि इंदौर से दिल्ली के बीच एक एयरबस विमान, जिसमें 160 से 170 यात्री सफर करते हैं, में करीब 3 हजार लीटर और इंदौर से मुंबई के बीच करीब ढाई हजार लीटर एटीएफ लगता है। यानी इंदौर से दिल्ली जाने वाला एक विमान करीब दो लाख रुपए का ईंधन खर्च करता है।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here