पणजी । गोवा के मुख्यमंत्री   प्रमोद सावंत   ने दिल्ली के मुख्यमंत्री   अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) पर सरकार द्वारा प्रायोजित तीर्थयात्राओं   के लिए उनकी योजना की नकल करने   और इसे अपनी योजना के रूप में पारित करने का आरोप लगाया।

केजरीवाल ने 1 नवंबर को गोवा की अपनी यात्रा के दौरान अयोध्या में राम मंदिर, अजमेर शरीफ और वेलंकन्नी में हिंदुओं, मुसलमानों और ईसाइयों के लिए मुफ्त सरकार द्वारा प्रायोजित तीर्थयात्रा की घोषणा की थी।
सावंत ने दावा किया है कि इस योजना की घोषणा सबसे पहले उनकी सरकार ने वर्ष 2021-22 के अपने बजट भाषण में की थी। गोवा के मुख्यमंत्री ने कहा, “आप मेरी बजट पुस्तिका में योजना का संदर्भ लें। योजना को अब अधिसूचित किया गया है। उन्होंने (केजरीवाल) ने इसकी घोषणा की है, ताकि वह बाद में दावा कर सकें कि घोषणा उन्होंने की थी। इसे बजट में हाइलाइट किया गया था।”

उन्होंने कहा कि केजरीवाल के चुनावी वादे को उनके बजट भाषण से कॉपी किया गया था, जिसमें इंडियन रेलवे के इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के सहयोग से वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘मुख्यमंत्री देवदर्शन योजना’ के लिए 2.5 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।
केजरीवाल ने 1 नवंबर को गोवा में चुनावी वादे के रूप में तीर्थयात्रा योजना की घोषणा की, आम आदमी पार्टी सरकार ने वास्तव में अपने 2018-19 के बजट में इस योजना की घोषणा की थी, जिन्होंने इसके कार्यान्वयन के लिए 53 करोड़ रुपये भी आवंटित किए थे।
इस साल सितंबर में दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा पहली बार अपने गोवा समकक्ष पर दिल्ली सरकार की पहल की नकल करने का आरोप लगाने के बाद सावंत और केजरीवाल एक-दूसरे पर ‘नकल’ करने का आरोप लगा रहे हैं।

केजरीवाल ने 21 सितंबर को कहा था कि “मेरा मानना है कि दिल्ली में जो कुछ भी हो रहा है, वह (सावंत) गोवा में उसकी नकल कर रहे हैं। जब मूल उपलब्ध है, तो आपको डुप्लिकेट की आवश्यकता क्यों है? जब गोवा के लोग मूल के लिए वोट कर सकते हैं, तो आपको डुप्लीकेट की आवश्यकता क्यों है? डुप्लीकेट इंसान गड़बड़ कर देगा।”
केजरीवाल के आरोप के बाद सावंत ने केजरीवाल पर अगले दिन उनकी नकल करने का आरोप लगाया था।
सावंत ने जवाब दिया था, “वास्तव में, यह वह हैं, जो मेरी नकल कर रहे हैं। हमारी सरकार वही करती है, जो वह कहती है, दूसरों के विपरीत जो केवल बात करते हैं। मैं जो कुछ भी कहता हूं, मैं करता हूं।”

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here