मुंबई. देश के सबसे ज्यादा धनवान लोग ही मुंबई में नहीं रहते बल्कि हर साल ज्यादा धनवान भी यहीं पैदा होते हैं। नई दिल्ली दूसरे नंबर पर है। भारत में मुकेश अंबानी सबसे धनवान व्यक्ति हैं जिनकी संपत्ति सबसे अधिक 658400 करोड़ रुपए है जिसमें कोविड काल में भी 73 % की वृद्धि हुई। उन्होंने लॉकडाउन में भी हर घंटे 90 करोड़ रुपए कमाए। देश के दस धन्नासेठों मे से पाँच की मिलाकर जितनी जायदाद है, उतनी अकेले अंबानी के पास है। सबसे ज्यादा पैसे वाले पैदा करने वाली कंपनियों में अलकेम लेबोरेटरीज सबसे ऊपर है। दिलचस्प बात यह है कि  70% लोगों ने यह संपत्ति खुद के बलबूते पर बनाई है।IIFL हेल्थ इंडिया रिच लिस्ट 2020 ने भारत के कुबेरों के बारे में रोचक आँकड़े दिए हैं। उसने एक हजार करोड़ रुपए से ज्यादा धन रखने वाले 883 व्यक्तियों की सूची बनाई और उनका विश्लेषण किया। इनमें पाँच महिला धनवान शामिल हैं। ये देश के 111 शहरों में रहते हैं। लेकिन अकेल 217 मुंबई में रहते हैं। देश भर के बड़े धनिकों में से छब्बीस प्रतिशत मुंबई में रहते हैं। वैसे महाराष्ट्र में देश के सबसे ज्यादा 248 पूँजीपति रहते हैं जबकि दिल्ली में 128, बेंगलुरू में 67, हैदराबाद में 51, अहमदाबाद में 38, चैन्नई में 37, कोलकाता में 32, पुणे में 22, गुरुग्राम में 8 और नागपुर में 5 का निवास है। 

हुरुन इंडिया के एमडी व चीफ रिसर्चर अनस रहमान जुनैद के अनुसार इस साल की सूची में 162 नए चेहरे शामिल हुए हैं और 31 उद्योग व 50 शहर जुड़े । मुकेश अंबानी की पूँजी कोविड के आने पर 28% गिर गई थी लेकिन गूगल, फ़ेसबुक बगैरह में निवेश व अन्य स्रोतों से धन जुटाने से यह चार माह में 85% बढ़ी। मुकेश अंबानी के बाद दूसरे नंबर पर हिंदूजा, तीसरे पर  शिव नाडार परिवार, चौथे पर गौतम अडानी, पाँचवे पर अज़ीम प्रेमजी, छठवें पर साइरस पुनावाला, सातवें पर राधाकिशन दमानी, आठवें पर उदय कोटक, नवें पर दिलीप संघवी और दसवें पर साइरस पेलोनजी व शापुर पेलोनजी हैं।

विश्लेषण में बताया गया है कि 627 लोगों की पूँजी में बढ़ोतरी दर्ज हुई। उड़ान के संस्थापक अमोद मालवीय, सुजीत कुमार व वैभव गुप्ता की तिजोरी 274% बढ़ी। जिनकी संपत्ति डेढ़ सौ गुना से ज्यादा बढ़ी, उन दस में  इंडिया मार्ट के बृजेश अग्रवाल भी हैं। 

सबसे ज्यादा पैसे वाले भारतीय प्रोफ़ेशनल मेनेजर- 

थॉमस कुरियन (60वर्ष) ओरेकल अमेरिका 11300 करोड़। एमबीए। मैकिन्से से शुरुआत। ज्यादातर संपत्ति ओरेकिल के शेयर बेचने से। दो दशक से इस कंपनी में। अब गूगल का क्लाउड डिवीज़न लीड कर रहे हैं। 

जयश्री उल्लाल (59) अरिस्ता नेटवर्क अमेरिका 9100 

अजयपाल सिंह बंगा  (60) मास्टर कार्ड अमेरिका 7200 करोड़ रुपए

निवेश अरोड़ा पोलो आल्टो नेटवर्क अमेरिका 6500करोड़ रुपए

सत्या नडेला माइक्रोसॉफ़्ट अमेरिका 5900 करोड़ रुपए

सुंदर पिचाई अल्फाबेट अमेरिका 5900 करोड़ रुपए

शान्तनु नारायण एडोब अमेरिका 4500करोड़ रुपए

इंदिरा नूयी पेपिसको अमेरिका 3500 करोड़ रुपए

इन दस में सिर्फ दो भारत में काम करते हैं। अंतिम पायदान पर आदित्य पुरी (एचडीएफ़सी बैंक) हैं जिनकी पूँजी 1300 करोड़ है।

जिन कंपनियों से ज्यादा धनवान निकलते है-

अलकेम लेबोरेटरीज,एशियन पेंट्स, अमलगमेशंस, पिडिलाइट,मलाबार गोल्ड, गोदरेज, इन्फ़ोसिस व डाबर। इन्फ़ोसिस एकमात्र कंपनी है जो परिवार संचालित नही।

किस राशि वाले

मेषराशि वाले सबसे धनवान हैं। इसके बाद वृश्चिक, फिर मीन,फिर मकर के हाथों में पैसा होता है।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here