• लॉकडाउन के बाद खिलाड़ियों की फिजिकल तथा ट्रेनिंग एक्सरसाइज पर प्रभाव पड़ा है
  • देखा गया है कि इस समय उनका वेट गेन भी हुआ है।
  • खिलाड़ी ध्यान रखें कि वे तुरंत वेट लॉस नहीं करें, एक हफ्ते में 1 किलो से कम ही वेट लॉस करें, इसके लिए दिन भर की कैलोरी से सिर्फ 500 से 800 कैलोरी प्रतिदिन कम करें।
  • खिलाड़ी 1.8 से 2.5 ग्राम प्रोटीन पर केजी बॉडी वेट के अनुसार ले और वर्कआउट के पहले तथा बाद में लगभग 20 ग्राम हाय बायोलॉजिकल वैल्यू प्रोटीन।

खेलसंदेश, भोपाल। लॉकडाउन के बाद खिलाड़ियों की फिजिकल तथा ट्रेनिंग एक्सरसाइज पर प्रभाव पड़ा है और देखा गया है कि इस समय उनका वेट गेन भी हुआ है। ‘वी’ क्लास स्पोर्ट्स के खिलाड़ियों को दोबारा ऑफिशियल वेट कैटेगरी में आने के लिए मशक्कत करनी पड़ती है। आइए जानते हैं खेलसंदेश के माध्यम से डॉ. रश्मि श्रीवास्तव, क्लीनिकल डाइटिशियन तथा सर्टिफाइड स्पोर्ट्स न्यूट्रीशनिस्ट इस सप्ताह खिलाडिय़ों के बारे में क्या जानकारी दे रही हैं?….

उदाहरण के लिए :-

यदि किसी खिलाड़ी को 52 केजी वेट कैटेगरी मैं खेलना है परंतु उनका वेट 57 या 58 केजी है तो ऐसे खिलाड़ी वजन कम करने के लिए मेन मिल्स को स्किप कर देते हैं। या भोजन में ही पर्याप्त न्यूट्रिशन नहीं लेते हैं और वह धीरे धीरे ईटिंग डिसऑर्डर तथा डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं साथ-साथ उन्हें माइक्रोन्यूट्रिएंट्स डिफिशिएंसी हो जाती है।

भूख न लगने के कारण, लक्षण, जांच, इलाज और घरेलू उपाय – Loss Of Appetite  (Decreased Appetite)

इस अवस्था में खिलाड़ी ध्यान रखें कि वे तुरंत वेट लॉस नहीं करें। एक हफ्ते में 1 किलो से कम ही वेट लॉस करें। इसके लिए दिन भर की कैलोरी से सिर्फ 500 से 800 कैलोरी प्रतिदिन कम करें। कॉम्बैट स्पोर्ट्स में मसल मास ज्यादा होना चाहिए। इसके लिए खिलाड़ी 1.8 से 2.5 ग्राम प्रोटीन पर केजी बॉडी वेट के अनुसार ले। और वर्कआउट के पहले तथा बाद में लगभग 20 ग्राम हाय बायोलॉजिकल वैल्यू प्रोटीन जैसे:- व्हे प्रोटीन दूध अंडा दही ले पोस्ट ट्रेनिंग में पोस्ट अंडे के साथ दूध और फल।

आपके लिए सबसे खास और महत्वपूर्ण क्यों: प्रत्येक खिलाड़ी की डाइट में प्रोटीन की गुणवत्ता और उसकी मात्रा उचित होनी चाहिए

हंसी-मजाक में लगाई 50 अंडे खाने की शर्त, इतने अंडे खाते ही हो गई मौत -  Rochak Post


पोस्ट अंडे के साथ दूध और फल ले मिड मील में अंकुरित दालें तथा नट ले और दोपहर तथा शाम के भोजन में खड़े अनाज दही खड़ी दाल दही कढ़ी राय ता श्रीखंड ले इस तरह प्रोटीन को पांच छह बार विभाजित कर के डाइट में शामिल करें।

जिससे मसल मास बढ़ेगा कॉम्बैट स्पोर्ट्स में थकान डिहाइड्रेशन मसल एसिडोसिस तथा मसल ग्लाइकोजन कम हो जाता है।

प्रत्येक खिलाड़ी को रोज 4000 से 6000 कैलोरी की जरूरत : डॉ. रश्मि श्रीवास्तव

चुटकियों में हर ब्यूटी प्रॉब्लम को दूर करेगा बेकिंग सोडा - News Himachali  Hindi | DailyHunt

उसके लिए खिलाड़ी चिकित्सक और न्यूट्रीशनिस्ट की सलाह के अनुसार सोडियम बाई कार्बोनेट और बीटा ऐलान इन ले सकते हैं साथ में 3 से 6 मिलीग्राम कैफीन कुछ दिन तक ले सकते हैं।

हेल्थ : खिलाडिय़ों में क्यों जरूरी होता है वाटर बैलेंस : डॉ. रश्मि श्रीवास्तव


इस तरह खिलाड़ी वेट गेन या वेट लॉस के लिए स्वयं डाइट स्ट्रेटजी प्लान नहीं करें। अन्यथा उनके परफॉर्मेंस में विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। इसके लिए वे कोच एवं न्यूट्रीशनिस्ट की सलाह के अनुसार अपनी दिनचर्या बनाएं, जिससे सुचारू रूप से वेट गेन या लॉस हो।

-डॉ. रश्मि श्रीवास्तव, क्लीनिकल डाइटिशियन तथा सर्टिफाइड स्पोर्ट्स न्यूट्रीशनिस्ट

khelsandesh

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here