• 20 लाख 52 हजार 750 रुपए की लागत से बनाया जा रहा है दो भव
  • छात्रों को मिलेगी फर्नीचर, हैंड वाशिंग,सैनिटेशन,टॉयलेट आदि की सभी प्रकार की सुविधाएं

भभुआ/कैमूर(बंटी जायसवाल)। ट्रेन में में सफर करना हर किसी को अच्छा लगता है और ट्रेन में सफर करते हुए छुक छुक करती रेलगाड़ी का हर कोई आनंद लेता है। खासकर बच्चे, छात्र छुक छुक करती रेलगाड़ी को जब देखते हैं, उस में चढ़ते हैं और यात्रा करते हैं तो काफी आनंदित व खुशी होते हैं। उसी प्रकार कैमूर जिले के रामपुर प्रखंड में एक ऐसा सरकारी विद्यालय है। जहाँ हमसफर सुपर ट्रेन में सफर करते हुए छात्र पढ़ाई करेंगे। दरअसल यह विद्यालय है रामपुर प्रखंड का उत्क्रमित मध्य विद्यालय खजुरा। जो मध्य विद्यालय से अपग्रेड हुआ है हाईस्कूल में।

जहां विद्यालय के हेडमास्टर द्वारा नए अपग्रेड हाईस्कूल के भवन पर हमसफर सुपर फास्ट ट्रेन की पेटिंग बनवाई गई है। इसी देखने से हूबहू हमसफर ट्रेन प्रतीत होता है। इसी विद्यालय में जब हमसफर ट्रेन सवार होकर हाईस्कूल के छात्र पढ़ाई करेंगे। भवन के पीछे छात्रों के लिए हमसफर ट्रेन का चित्रांकन कराया गया है। जिसे देखकर हाई स्कूल के छात्र काफी आनंदित हो उठेंगे और इस पेंटिंग के माध्यम से छात्र देखते हुए ट्रेन की सफर करते हुए पढ़ाई करेंगे।

छात्रों को महसूस होगा कि वह हमसफर सुपरफास्ट ट्रेन में सफर कर रहे हैं और उनके लिए ट्रेन के दरवाजे खुले हैं। जिसमें में सवार हो कर पढ़ाई कर रहे है। इस तरह का पेंटिंग बनवाया गया है जो दूर से देखने पर ऐसा महसूस होता है कि हमसफर सुपर फास्ट ट्रेन  गुजर रहा है। इस पेंटिंग में हम सफर लिखा भी हुआ है। जो छात्रों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

यह भी पढ़े : यहां सरकारी अस्पताल में आने वाले मरीजों के जांच कराने के नाम पर कमीशन का चल रहा है खेल,पढ़े पूरी खबर

रामपुर प्रखंड में वित्तिय वर्ष 2020-21 में दो मध्य विद्यालयों को अपग्रेड कर हाई स्कूल में दर्जा दिया गया है। जिसके बाद खजुरा मध्य विद्यालय को हाईस्कूल होने के बाद वहां भवन बना दिया गया है। अब तक रामपुर प्रखंड में आठ मध्य विद्यालय को हाई स्कूलों को दर्जा मिल चुका है। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस वित्तिय वर्ष 2020 -21 में रामपुर प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय खजुरा एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय गम्हरिया को हाईस्कूल में अपग्रेड किया गया है।

इस अपग्रेड हाईस्कूल में मध्य विद्यालय से आठवीं की परीक्षा पास करने के बाद 9वी में छात्रों का नाम लिखा जाएगा। उसके बाद उनकी पढ़ाई होगी। लेकिन फिलहाल कोरोना काल में विद्यालयों में पठन-पाठन पूरी तरह से बंद किया गया है। रामपुर बीआरसी के लेखापाल हिमांशु शेखर पांडेय ने बताया कि खजुरा में मध्य विद्यालय से अपग्रेड हाईस्कूल होने के बाद उसका भवन बनकर तैयार हो चुका है। वहीं कमरिया में हाईस्कूल का भवन अभी बनने वाला है और अन्य काम कुछ किया गया है।

20 लाख 52हजार 750 रुपए की लागत से अपग्रेड हाई स्कूल का बनाया जा रहा है। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक रामपुर प्रखंड में दो मध्य विद्यालयों को अपग्रेड करते हुए हाईस्कूल किया गया है। जिसके निर्माण के लिए विभाग द्वारा दो भवन बनवाने के लिए 20 लाख 52750 रुपये आवंटित किया गया है। वही अपग्रेड हाई स्कूल में भवन निर्माण के अलावा फर्नीचर के लिए 2 लाख, हैंड वाशिंग सैनिटेशन के लिए 34 हजार, टॉयलेट के लिए 57 हजार की राशि विभाग द्वारा आवंटित किया गया है।अपग्रेड हाई स्कूल के छात्रों को 9वी में पढ़ाई के दौरान उन्हें कई प्रकार की सुविधाएं भी मिलेगी।

क्या कहते है प्रधानाध्यपक – इस संबंध में पूछे जाने पर खजुरा अपग्रेड हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक मुन्ना राम ने बताया कि उत्क्रमित मध्य विद्यालय खजुरा को अपग्रेड हाईस्कूल बनाया गया है। भवन बन कर तैयार है। जहां 9 वीं के छात्रों की पढ़ाई होगी। वही भवन के पीछे हमसफर ट्रेन की पेंटिंग बनवाई गई।ताकि छात्र आकर्षित होकर पढ़ाई के लिए आएंगे। इसके लिए विभाग से राशि मिला था।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here