नई दिल्ली। आईपीएल की मौजूदा चैपियन मुंबई इंडियन 13वें सीजन में प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी है। 51वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स की टीम को मात देकर मुंबई ने तय कर दिया की वह टेबल पर टॉप रहते हुए लीग मुकाबलों को खत्म करेगी। 18 अंक हासिल कर मुंबई ने इस बात को पक्का कर दिया कि वह प्लेऑफ में पहला क्वालीफायर खेलेगी। जब भी टीम ने पहला क्वालीफायर मैच खेला है तो ट्रॉफी जीती है।

शनिवार (31 अक्टूबर) को मुंबई की टीम ने दिल्ली के खिलाफ 9 विकेट की बड़ी जीत दर्ज की। मुंबई की शानदार गेंदबाजी के आगे दिल्ली की टीम महज 110 रन ही बना पाई। जवाब में महज 1 विकेट खोकर टीम ने 14.2 ओवर में जीत का लक्ष्य हासिल किया। इस जीत के साथ ही टीम के खाते में 13 मैच के बाद 9 जीत से 18 अंक हो गए और अंक तालिका में टॉप पोजिशन भी पक्का हो गया।

क्वालीफायर खेलकर चार बार मुंबई बनी चैंपियन
अब तक मुंबई की टीम ने चार बार आइपीएल का खिताब जीता और यह महज संयोग ही है कि हर बार पहला क्वालीफायर खेला है। साल 2013 में मुंबई ने पहली बार यह खिताब अपने नाम किया था। यहां चेन्नई से हारने के बाद दूसरे क्वालीफायर में राजस्थान रॉयल्स को हराने के बाद टीम ने चेन्नई को फाइनल में हराया था।

साल 2015 में पहले क्वालीफायर में चेन्नई की टीम को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी और फिर चेन्नई को हराते हुए ही अपना दूसरी खिताब जीता था। साल 2017 में मुंबई की टीम पुणे सुपरजाइंट्स के खिलाफ क्वालीफायर में हार गई थी। इसके बाद कोलकाता नाइटराइडर्स को दूसरे क्वालीफायर में हराया और फिर फाइनल मुकाबले में पुणे के खिलाफ 1 रन की रोमांचक जीत दर्ज कर तीसरी बार आइपीएल ट्रॉफी जीती।

पिछले टूर्नामेंट में चेन्नई को क्वालीफायर में हराकर फाइनल में पहुंची मुंबई का सामने इसी टीम के साथ हुआ था। फाइनल में सांसे रोक देने वाले मुकाबले में मुंबई ने चेन्नई के खिलाप 1 रन से जीत हासिल कर चौथी बार टूर्नामेंट चैंपियन बनने का कमाल कर दिखाया।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here