केनबरा।भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को कैनबरा वनडे में 13 रन से हरा दिया। टीम इंडिया की विदेशी जमीन पर 7 हार के बाद यह पहली जीत है। इसी साल फरवरी में न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत को 3 वनडे और 2 टेस्ट की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज के शुरुआती दो वनडे में भी हार मिली थी। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3 वनडे की सीरीज में 2-1 शिकस्त दी।

कैनबरा वनडे में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 303 रन का टारगेट दिया था। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 289 रन ही बना सकी। कप्तान एरॉन फिंच ने सबसे ज्यादा 75 और ग्लेन मैक्सवेल ने 59 रन की पारी खेली। फिंच की वनडे में यह 29वीं और मैक्सवेल की 22वीं फिफ्टी है।

भारतीय तेज गेंदबाजों की अच्छी शुरुआत
ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सीरीज में पहली बार ओपनिंग करने आए मार्नस लाबुशाने 7 रन बनाकर टी नटराजन की बॉल पर बोल्ड हुए। नटराजन का डेब्यू मैच में यह पहला विकेट रहा। इसके बाद शार्दूल ठाकुर ने दो विकेट लिए। उन्होंने स्टीव स्मिथ (7) को विकेटकीपर लोकेश राहुल और मोइसेस हेनरिक्स (22) को शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराया। हेनरिक्स ने फिंच के साथ तीसरे विकेट के लिए 61 रन की पार्टनरशिप की। भारतीय तेज गेंदबाज नटराजन और शार्दुल ठाकुर नेे शुरुआती झटकेेे दिए। बाद में बुमराह ने 2 विकेट झटके।

कोहली के अर्धशतक के बाद पंड्या और जडेजा छाए
भारतीय पारी में कप्तान विराट कोहली, हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा ने फिफ्टी लगाई। पंड्या और जडेजा ने छठवें विकेट के लिए 150 रन की साझेदारी कर भारतीय पारी को संभाला। इस पार्टनरशिप के बदौलत टीम इंडिया ने 5 विकेट गंवाकर 302 रन बनाए हैं। टीम के लिए पंड्या ने सबसे ज्यादा 92 और जडेजा ने 66 रन की नाबाद पारी खेली।

कोहली ने 63 रन बनाते हुए वनडे करियर की 60वीं फिफ्टी लगाई। पंड्या की छठवीं और जडेजा की 13वीं फिफ्टी रही। ऑस्ट्रेलिया के लिए एश्टन एगर ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए। एडम जम्पा, सीन एबॉट और जोश हेजलवुड को 1-1 विकेट मिला।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here