नईदिल्ली। किसी क्षेत्र में अच्छा करियर होने के बावजूद कम ही लोग होते हैं जो अपने मन के काम में आगे बढ़ने के लिए कदम बढ़ाते हैं। वो भी ऐसा काम जिसमें सफलता के लिए बहुत मेहनत और धैर्य की जरूरत होती है, लेकिन सफलता की कोई गारंटी नहीं होती है। महाराष्ट्र के पुणे की रहने वाली मेघा बाफना की कहानी ऐसी ही है। 

एक रियल एस्टेट कंपनी में काम करने वाली मेघा ने सलाद बनाने का काम शुरू किया और उसमें खूब सफलता हासिल की। उन्हें अलग-अलग तरह का सलाद बनाना और लोगों को खिलाने का शौक था। मेघा ने 2017 में ये काम शुरू किया। उन्होंने अलग-अलग स्पेशल सलाद की डिलीवरी करना शुरू किया।

मेघा ने अपने स्टार्टअप को ‘कीप गुड शेप’ नाम दिया और उनकी टैग लाइन है- ‘योर हेल्थ इज आवर रिस्पांसिबिलिटी’। मेघा ने सिर्फ 3500 रुपए से अपने काम की शुरुआत की। व्हाट्सएप के माध्यम से उन्होंने अपने काम को बढ़ाया। पहले दिन उन्हें 5 ऑर्डर मिले थे, बाद में उनके सलाद के स्वाद के बाद से इसमें बढ़ोतरी होती गई।

उन्होंने बताया कि जब काम शुरू किया था तो वो अकेली ही थीं। सब्जियां खरीदने से लेकर सलाद पहुंचाने तक वो सब अकेले ही करती थीं। इसके लिए वो सुबह 4:30 बजे उठकर सारी तैयारी में लग जाती थीं। बाद में मेघा ने सलाद डिलीवर करने के लिए डिलीवरी ब्वॉय रखे और सलाद काटने के लिए महिलाएं भी रखीं। इस काम से मेघा हर महीने 1 लाख से ज्यादा की कमाई कर रही हैं। मेघा हफ्ते में 5 दिन ही काम करती है और शनिवार और रविवार का समय अपने परिवार को देती हैं।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here