भोपाल। # जर्नलिस्ट्स यूनियन ऑफ मध्य प्रदेश JUMP और #मध्य प्रदेश प्रेस क्लब ने संयुक्त अभियान पूरे राज्य में चला रखा है। इसकी शुरुआत 21 मार्च 2020 को मध्य प्रदेश प्रेस क्लब के होली मिलन समारोह से हुई, भोपाल में प्रदेश मुख्यालय पर कोरोना से बचावके लिए होम्योपैथी केएम्युनिटी बूस्टर आर्सेनिक एल्बम का निशुल्क वितरण के साथ मीडिया के साथियों को अन्य उपाय बताए, साथ ही प्रधानमंत्री राहत कोष में सबसे पहला प्रेस संगठन जम्प JUMP ही था, जिसने ₹50,000/की राशि का अनुदान किया।
सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर मीडिया चले और महामारी से जंग जीते इस दिशा में प्रयास किए गए। लॉकडाउन के दौरान पत्रकारों के साथ होने वाली अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए से पूरे प्रदेश में कर्फ्यू पास जारी न हो पाने पर सरकार से संस्थान के कार्ड और संगठन के कार्ड को ही पत्रकार का पहचान पत्र के रूप में प्रशासन से मान्य करवाने के आदेश जनसम्पर्क विभाग से करवाये। स्वास्थ्य सेवक और पुलिस के साथ फील्ड पत्रकारों को कोरोना वारियर्स घोषित किये जाने की मांग मुख्यमन्त्री शिवराज सिह चौहान से की,प्रदेश के गृह मंत्री और तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने JUMP की इस माँग का समर्थन भी किया, मगर ये घोषणा न हो सकी।पत्रकारों की स्वास्थ्य बीमा योजना में कोरोना को शामिल कराने, प्रिमीयम की अतिरिक्त राशि को कम कराने का ऐतिहासिक काम भी मप्र प्रेस क्लब के प्रयासों से सम्भव हुआ। जब अनलॉक की स्थिति बनी तो भोपाल के चिकित्सकों के साथ मिलकर एम्स के डायरेक्टर डॉ सरमन सिंह, मध्यप्रदेश के जनसंपर्क आयुक्त डॉ सुदाम खाडे और मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य सेवा के कमिश्नर डॉ संजय गोयल के विशेष सानिध्य में मिंटो हाल में एक राज्य स्तर की मीडिया कार्यशाला और सेमिनार आयोजित किया जिसमें भोपाल प्रशासन, स्वास्थ्य सेवाओं के अधिकारी ,जिला कलेक्टर ,पुलिस प्रशासन के अधिकारी और मीडिया के लोग सम्मिलित हुए। इसी तरह के आयोजन अन्य जिला मुख्यालयों पर भी किए गये।
अब जबकि वैक्सीनेशन का दौर देश में शुरू हो गया है ,ऐसी स्थिति में अपना सामाजिक दायित्व समझते हुए मध्य प्रदेश प्रेस क्लब और जर्नलिस्ट्स यूनियन ऑफ मध्य प्रदेश JUMP के संयुक्त तत्वावधान में राज्य भर में मीडिया के साथियों और उनके परिजनों को सरलता से सुगमतापूर्वक वैक्सीनेशन के डोज दिये जाए, इसकी कोशिशे जारी हैं। स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों से हुई चर्चा अनुसार पहले राजधानी भोपाल में 24-25 मार्च को ,इसके उपरांत प्रदेश के सभी जिलों में मप्र प्रेस क्लब और जंप के सदस्यों के साथ उनके परिजनों अन्य फील्ड जर्नालिस्ट्स को वैक्सीनेशन दिलवाने का अभियान चलेगा । आप सब से अनुरोध है कि सामूहिक अभियान में समर्थन करें।

डॉ. नवीन आनन्द जोशी
अध्यक्ष, जर्नलिस्ट्स यूनियन ऑफ मध्य प्रदेश “JUMP”

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here